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लेख: वजन घटाने के 10 टिप्स जो वास्तव में 60 दिनों के भीतर काम करते हैं

वजन घटाने के 10 टिप्स जो वास्तव में 60 दिनों के भीतर काम करते हैं

वजन घटाने के 10 टिप्स

हम सभी अपना अतिरिक्त वजन कम करके खुद को सर्वश्रेष्ठ दिखाना चाहते हैं और जो भी लुक हम चाहते हैं उसे आसानी से पाने में सक्षम होना चाहते हैं। अधिकांश को यह एहसास नहीं है कि वजन कम करना उतना कठिन नहीं है जितना लगता है, आपको बस सही प्रकार के मार्गदर्शन, बहुत सारे दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है और आप जाने के लिए तैयार हैं। इसे आसान बनाने के लिए, आइए हम वजन घटाने के 10 टिप्स के साथ आपकी मदद करें जो वास्तव में केवल 60 दिनों के भीतर काम करते हैं

  1. सही प्रकार का आहार

एक चीज़ जो निश्चित रूप से आपके समग्र शरीर में लगातार परिवर्तन लाती है, वह है उस प्रकार का आहार जिसका आप अपने शरीर को आदी बनाते हैं। ऐसे आहार को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो फाइबर, पोषक तत्वों, खनिज, प्रोटीन और काफी कम कार्बोहाइड्रेट से भरपूर हो। इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए कई आहार मौजूद हैं - उनमें से सबसे लोकप्रिय है केटोजेनिक आहार , जिसे कीटो आहार भी कहा जाता है, जिसमें कई विविधताएं होती हैं और कई लोग इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा आहार मानते हैं। इस आहार का मूल लक्ष्य शरीर के भीतर जमा वसा को जलाकर वजन कम करने में मदद करना है।

  1. अतिरिक्त चीनी और वसा के सेवन से बचें

यदि आप तुरंत केटोजेनिक योजना जैसी वजन घटाने वाली भोजन योजना अपनाने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आप कम से कम चीनी को कम करके और अपने जीवन से खराब वसा को कम करके बुनियादी बातों से शुरुआत कर सकते हैं।

इसके लिए आपको प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन बंद करना होगा। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर बहुत अधिक चीनी, नमक और परिष्कृत कार्ब्स होते हैं। रिफाइंड कार्ब्स, जिनमें पोषक तत्व कम होते हैं, रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि और गिरावट का कारण बन सकते हैं। शोध से पता चलता है कि उच्चतर

परिष्कृत कार्ब्स का सेवन शरीर के उच्च वजन और बढ़े हुए पेट से जुड़ा हो सकता है

मोटा। इसलिए, किसी को हमेशा घटक लेबल की जांच करनी चाहिए और किसी भी छिपी हुई या अतिरिक्त चीनी, कार्ब्स से बचना चाहिए।

  1. अपने पेय पदार्थों के चयन को स्मार्ट बनाएं

अपने भोजन विकल्पों के अलावा, आपको वातित पेय, सोडा, जूस, मादक पेय और ऊर्जा पेय लेने से भी बचना चाहिए, ये अक्सर चीनी से भरे होते हैं और सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इसके बजाय, आपको ढेर सारा पानी पीने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह आपको भरा हुआ महसूस करा सकता है, यह कैलोरी की खपत को कम करने और वजन घटाने को बढ़ाने के लिए चयापचय को भी बढ़ावा देता है। आप अपने आहार को पूरक करने के लिए ताजे फलों का रस भी ले सकते हैं, जो आपको वसा की लालसा से बचाएगा और इसके अलावा, वे आपके शरीर में बहुत सारे पोषक तत्व और विभिन्न विटामिन जोड़ देंगे, जो आपके चेहरे को एक चमकदार चमक प्रदान करते हुए अधिक खाने की आपकी भूख को कम कर देंगे। बदलाव.

  1. अपने दैनिक वजन घटाने वाले भोजन योजना में फाइबर जोड़ें

फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो बिना पचे आपके शरीर में घूमता रहता है, रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करता है, आपके पेट को धीरे-धीरे खाली करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर का वजन घटाने पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं बीन्स, ब्रोकोली, जामुन, एवोकाडो, सूखे मेवे, ब्राउन चावल, नट्स, सेब, नाशपाती, केले। इन्हें खाने से न केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि आपको अपने दिन भर के लिए आवश्यक सही प्रकार की ऊर्जा भी मिलेगी।

  1. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें

मुझे लगता है कि हम सभी इस बात से सहमत हैं कि दिन की अच्छी शुरुआत एक अच्छा नाश्ता है, जो आपको पूरे दिन भरा हुआ रखता है, ताकि आप दोपहर के भोजन के दौरान अधिक खाने या वसा-ईंधन वाली लालसा का शिकार न हों। बेहतर होगा कि आप अपने दोपहर के भोजन को बहुत सारी सब्जियों के साथ ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे सलाद के साथ सरल रखें। अपना नाश्ता इन खाद्य पदार्थों में से चुनें - अंडे, अनाज, नट्स, जई, दही, मूंगफली का मक्खन, पनीर। ये आपके प्रोटीन के सेवन को बढ़ाने में मदद करते हैं और आपकी भूख को कम करके और कैलोरी की खपत को कम करके वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

  1. अपने आहार में वसा जलाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें

ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों के अलावा जो आपके शरीर में कार्ब्स की कमी की भरपाई करते हैं और ऊर्जा के स्तर को विनियमित और बनाए रखने में मदद करते हैं ताकि आपका शरीर संग्रहीत वसा का उपयोग कर सके, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो सीधे आपके शरीर में वसा को लक्षित करते हैं, इसलिए वे भी हैं बेली फैट बर्नर फूड कहा जाता है। आइए इनमें से कुछ के नाम बताएं

एप्पल साइडर विनेगर को भूख और वसा को कम करने का श्रेय दिया गया है, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फैटी मछली वजन घटाने को बढ़ावा देती है, नारियल पानी को वसा जलाने, हृदय रोग को कम करने और भूख को दबाने वाले गुणों का श्रेय दिया जाता है, ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह सबसे अच्छा है उत्तम पेट वसा बर्नर जिसे कोई भी मांग सकता है, गहरे समुद्र में ओमेगा 3 मछली के तेल कैप्सूल जो आपके वजन घटाने के प्रयासों को पूरा करने में मदद करते हैं। आप ऐसे विभिन्न उत्पादों के लिए हमारा पेज देख सकते हैं।

  1. व्यायाम और कार्डियो को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

रोजाना व्यायाम करने से आपको पसीना बहाने और वसा कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आप फिट बनते हैं और आपकी सहनशक्ति के स्तर में सुधार होता है। कार्डियो एक अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि है जो अधिक कैलोरी जलाने और आपके दिल और फेफड़ों को मजबूत करने के लिए आपकी हृदय गति को बढ़ाती है।

तेजी से वजन घटाने के लिए कार्डियो को अपनी दिनचर्या में शामिल करना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है क्योंकि यह आपके शरीर के सभी हिस्सों को शामिल करता है और उन पर दबाव डालता है। जिससे, आपके शरीर को इन कार्यों को करने के लिए ऊर्जा के लिए संग्रहीत वसा का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

  1. पूरे दिन अधिक घूमें

यदि आपके पास समय की कमी है और आप व्यायाम को अपने शेड्यूल में शामिल नहीं कर सकते हैं, तो चिंता न करें। हम आपसे बस इतना चाहते हैं कि आप सक्रिय रहें और दिन के दौरान थोड़े समय के लिए अपने शरीर को हिलाते रहें, लेकिन उच्च तीव्रता के साथ, काम करते समय यह आपके कार्यालय भवन की सीढ़ियों से ऊपर-नीचे हो सकता है या आपके कक्ष में घूम सकता है, या दौड़ सकता है। यदि आप घर पर हैं तो अपने लॉन या पिछवाड़े में। यह आपके शरीर में वसा को जमा होने से रोकता है। आप प्रौद्योगिकी का उपयोग भी कर सकते हैं और एक दिन में आपके द्वारा चले गए कदमों की संख्या गिन सकते हैं, एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और उसे प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं।

  1. आंतरायिक उपवास का प्रयास करें

आंतरायिक उपवास यह सुनिश्चित करने का एक और प्रभावी तरीका है कि आपका शरीर ऊर्जा के लिए अत्यधिक संग्रहीत वसा का उपयोग करता है। इसमें खाने और उपवास की अवधि के बीच बदलाव शामिल है, उपवास आमतौर पर 16-24 घंटे तक चलता है।

यह आपके द्वारा खाए जाने वाले समय को सीमित करके आपके द्वारा खाए जाने वाली मात्रा को कम कर सकता है, जिससे संभवतः वजन घटाने में वृद्धि हो सकती है। यह चयापचय में सुधार करता है, आपके शरीर को साफ करता है और विषहरण करता है जिससे काम पूरा होने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं। यह केवल दुबले शरीर के द्रव्यमान को संरक्षित करते हुए तेजी से घटता है, संक्षेप में इससे मांसपेशियों की हानि नहीं होगी।

  1. उचित नींद लें

सही समय तक ठीक से सोना भी आपके वजन घटाने की योजना के लिए बहुत महत्व रखता है। यदि आप ठीक से सो नहीं रहे हैं, तो सारा आहार, देखभाल और व्यायाम व्यर्थ होगा, क्योंकि आपके शरीर को भी ठीक से ठीक होने की जरूरत है, अगर यह सिर्फ भोजन सेवन और व्यायाम कार्यक्रम में बदलाव के अधीन है। नियमित नींद का शेड्यूल निर्धारित करना और उस पर कायम रहना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना सूची में बताई गई बाकी सभी चीजें।

इन चरणों को आज़माएं और अपने आप में अंतर ढूंढें। यदि आपको वजन कम करने में सहायता की आवश्यकता है, तो हमारे पास 100% प्राकृतिक, प्रभावी वजन घटाने वाले कैप्सूल भी हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं और इसे अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। साथ ही हमारा सुझाव है कि, वजन घटाने की कोई भी योजना शुरू करने से पहले, आपको आहार योजना तैयार करने में मदद के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल व्यवसायी, डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

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