इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

दिन की डील - अतिरिक्त ₹30 की छूट | कोड का प्रयोग करें: FLASH30

ऑफर समाप्त होता है...

Cart

Your cart is empty

लेख: 7 दिनों में घर पर गोरी और चमकदार त्वचा कैसे पाएं?

7 दिनों में घर पर गोरी और चमकदार त्वचा कैसे पाएं?

आइए स्वीकार करें कि हम सभी को घर पर रहना पड़ा है और पिछले एक साल के दौरान हम बाहर कुछ राहत के लिए बेताब थे। खैर, अब जब सब कुछ सामान्य स्थिति की ओर लौट रहा है, तो हममें से कुछ लोग घर से काम करने के युग के बाद खुद को कार्यालयों में वापस जाने के एक अस्थायी चरण में पाते हैं। घर पर, हममें से अधिकांश लोग लंबे समय तक काम करने के कारण नीली रोशनी के संपर्क में रहते थे। भले ही आपको अपने लिए जो भी अधिक आरामदायक लगे, चमकती और दमकती त्वचा अभी भी आपकी सूची में सबसे ऊपर है।

तो आगे पढ़ें और जानें कि अपनी सुंदरता को निखारने के पीछे का रहस्य और घर पर सिर्फ 7 दिनों में चमकती त्वचा कैसे पाएं।

अपनी त्वचा के प्रकार को समझें

किसी भी त्वचा देखभाल उत्पाद का उपयोग करने से पहले, यह आवश्यक है कि आप अपनी त्वचा के प्रकार की पहचान करें। आपकी त्वचा का प्रकार आनुवांशिकी, उम्र और पर्यावरण सहित कई कारकों से निर्धारित होता है। यह जल प्रतिधारण, सीबम और मेलेनिन उत्पादन, संवेदनशीलता, प्रतिक्रियाओं और मुँहासे जैसी त्वचा की स्थिति जैसी चीजों को प्रभावित करता है।

सर्वोत्तम त्वचा देखभाल उपचार और उत्पादों को चुनने के लिए अपनी त्वचा के प्रकार को जानना भी महत्वपूर्ण है, और इष्टतम त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी करने और अपनी सर्वोत्तम विशेषताओं और प्राकृतिक सुंदरता पर जोर देने के लिए अपनी व्यक्तिगत त्वचा देखभाल दिनचर्या को अनुकूलित करना भी महत्वपूर्ण है।

सामान्य त्वचा

सामान्य त्वचा, या यूडर्मिक त्वचा, अच्छी तरह से संतुलित त्वचा होती है। नमी की मात्रा, सीबम उत्पादन और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले अन्य कारक सभी सामान्य सीमा के भीतर हैं।

सामान्य त्वचा में त्वचा संबंधी समस्याओं से पीड़ित होने की संभावना कम होती है और वह साफ़, चमकदार और स्वस्थ दिखाई देती है। यह आम तौर पर युवा लोगों में प्रचलित है जो अब तक तत्वों के संपर्क में कम आए हैं और शुक्र है कि उनमें कोई एलर्जी या प्रतिक्रिया विकसित नहीं हुई है।


सामान्य त्वचा के प्रकार के लक्षण

  1. त्वचा दाग-धब्बों से मुक्त

  2. छिद्र ठीक हैं, मुश्किल से दिखाई देते हैं

  3. त्वचा का रंग एकसमान, साफ़ और मुलायम होता है

  4. त्वचा न तो बहुत अधिक तैलीय होती है और न ही बहुत अधिक शुष्क

हालांकि सामान्य त्वचा स्थितियों से मुक्त, सामान्य त्वचा वाले व्यक्तियों को अभी भी त्वचा देखभाल व्यवस्था बनाए रखनी चाहिए जिसमें मॉइस्चराइजिंग, नियमित सफाई और निवारक त्वचा देखभाल उपचार शामिल हैं।

शुष्क त्वचा

सूखी त्वचा, या ज़ेरोडर्मा, एक सामान्य स्थिति है जो वर्तमान समय में लगभग आधे त्वचा विशेषज्ञों के दौरे के लिए जिम्मेदार है।

यह आनुवंशिकी या पर्यावरणीय कारकों या दोनों के संयोजन के कारण हो सकता है। शुष्क त्वचा वाले लोगों में कुछ प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग कारकों की कमी हो सकती है जो त्वचा को पानी बनाए रखने में मदद करते हैं और अन्य प्रकार की त्वचा की तुलना में कम सीबम का उत्पादन कर सकते हैं। सीबम वह तेल है जो त्वचा के लिए एक अवरोधक बनाता है जो तापमान, गंदगी और आर्द्रता जैसे पर्यावरणीय कारकों से बचाता है। यह कठोर मौसम के विरुद्ध एक सुदृढ़ीकरण के रूप में कार्य करता है चाहे वह अत्यधिक ठंड हो या गर्मी।

शुष्क त्वचा पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक देखी जाती है, और सभी प्रकार की त्वचा, प्रकार या जातीयता की परवाह किए बिना, उम्र बढ़ने के साथ शुष्क हो जाती है। शरीर के कुछ क्षेत्रों में शुष्क त्वचा होने का खतरा अधिक होता है जैसे कि हाथ, भुजाएँ, पैर, हथेलियाँ और हमारे पैरों के तलवे।


शुष्क त्वचा के प्रकार की विशेषताएं

  • त्वचा में लोच की कमी हो जाती है
  • त्वचा की बनावट खुरदरी लगती है
  • त्वचा पपड़ीदार, पपड़ीदार हो जाती है और खुजली होने लगती है
  • लाली, जलन और संक्रमण

त्वचा के फटने और फटने का खतरा अधिक होता है

शुष्क त्वचा के प्रकार वाले व्यक्तियों को ऐसे त्वचा देखभाल उत्पादों से बचना चाहिए जिनमें सुखाने वाले तत्वों की उच्च सांद्रता होती है जो त्वचा से सीबम की इष्टतम मात्रा को छीन लेते हैं। उन चीज़ों से बचें जो शुष्क त्वचा को बढ़ा सकती हैं जैसे लंबे समय तक, गर्म पानी से नहाना और यूवी एक्सपोज़र।


शुष्क त्वचा के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए मॉइस्चराइज़र त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के साथ-साथ आवश्यक हैं जिन्हें पर्यावरण में मौसमी परिवर्तनों के अनुसार समायोजित किया जाता है।


तेलीय त्वचा

तैलीय त्वचा का प्रकार अतिसक्रिय वसामय ग्रंथियों के कारण होता है, जो सही पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यकता से अधिक सीबम का उत्पादन करती हैं। इस स्थिति को सेबोरिया के नाम से भी जाना जाता है। तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों में कुछ त्वचा संबंधी दाग-धब्बे और त्वचा संबंधी समस्याएं, विशेषकर मुंहासे होने की संभावना अधिक होती है।


अधिकांश प्रकार की त्वचा की तरह, तैलीय त्वचा भी आनुवंशिकी से काफी प्रभावित होती है। हालाँकि अन्य कारक भी इसमें भूमिका निभाते हैं जैसे हार्मोनल परिवर्तन (जैसे गर्भावस्था या यौवन), तनाव, कुछ दवाएं, आहार और त्वचा देखभाल उत्पादों की पसंद। यह त्वचा का प्रकार महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है और किशोरावस्था और युवा वयस्कता चरण के दौरान अधिक बार देखा जाता है।


तैलीय त्वचा के लक्षण

  • बढ़े हुए और दृश्यमान छिद्र
  • मोटी और पीली त्वचा
  • मुँहासे के विभिन्न रूपों की संभावना, विशेष रूप से टी-ज़ोन (माथे, नाक और ठोड़ी) में

त्वचा चमकदार या चिपचिपी प्रतीत होती है

तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों को अपना चेहरा सौम्य क्लींजर से धोना चाहिए और ऐसे त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करना चाहिए जो गैर-कॉमेडोजेनिक हों यानी जो छिद्रों को बंद न करें।

मिश्रत त्वचा

मिश्रित त्वचा सबसे आम त्वचा प्रकार है और चेहरे के विभिन्न क्षेत्रों में तैलीय त्वचा और शुष्क त्वचा का मिश्रण इसकी विशेषता है।

आमतौर पर, मिश्रित त्वचा वाले लोगों की टी-ज़ोन में तैलीय त्वचा होगी। इसका मतलब है कि उनके माथे, नाक और ठुड्डी के आसपास सीबम का अत्यधिक उत्पादन होता है। इन क्षेत्रों में सीबम उत्पादन की कमी के कारण शुष्क त्वचा आमतौर पर गालों, मुंह और आंखों को प्रभावित करती है।


मिश्रित त्वचा के प्रकारों की विशेषताएं:

  • ठुड्डी, नाक और माथे के आसपास केंद्रित तैलीय त्वचा
  • विशेष रूप से ठुड्डी, नाक और माथे पर मुंहासे और छिद्र होने की संभावना होती है। मुंह, आंखें और गालों की त्वचा शुष्क या सामान्य हो सकती है।
  • बढ़े हुए छिद्र जो सामान्य से बड़े दिखते हैं, क्योंकि वे अधिक खुले होते हैं।

त्वचा की देखभाल और चमक युक्तियाँ

मिश्रित त्वचा के प्रकार वाले व्यक्तियों को अलग-अलग त्वचा देखभाल व्यवस्थाओं की आवश्यकता होती है जो उनके विभिन्न त्वचा क्षेत्रों और उनकी विशिष्ट स्थितियों का इलाज करती हैं। आपको ऊपर शुष्क और तैलीय त्वचा के लिए निर्दिष्ट प्रकार के उपचार का उपयोग क्रमशः चेहरे के विभिन्न क्षेत्रों पर करना होगा जो उनसे प्रभावित होते हैं।

यहां कुछ त्वचा को चमकदार बनाने वाले उत्पाद और जीवनशैली में बदलाव दिए गए हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं और 7 दिनों में खुद को बदलने के लिए अपनी सुंदरता और त्वचा देखभाल दिनचर्या के हिस्से के रूप में लागू कर सकते हैं।

  1. वर्जिन नारियल तेल से त्वचा को आराम दें

नारियल के तेल में सूजन-रोधी, एंटीऑक्सीडेंट और उपचार गुण होते हैं। लेकिन अपने चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग करना हर प्रकार की त्वचा के लिए काम नहीं कर सकता है। अगर आपको नारियल से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें।

यदि आप इसे बिना किसी जलन के लगाने में सक्षम हैं, तो इसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। आप मेकअप को प्रभावी ढंग से हटाने, अपनी त्वचा की रुकावट को शांत करने और उचित पीएच संतुलन बनाए रखने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह अन्य आवश्यक तेलों के प्रभाव का समर्थन करने के लिए एक वाहक तेल के रूप में भी काम कर सकता है ताकि बाहर और अंदर से स्वस्थ दिखने वाली रूखी त्वचा को बढ़ावा मिल सके।

शोध से पता चलता है कि नारियल का तेल एक अच्छा मॉइस्चराइज़र है। अपने चेहरे पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल की मालिश करने का प्रयास करें। अपने सामान्य क्लींजर से धोने से पहले इसे कुछ मिनट तक भीगने दें।

  1. त्वचा को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए एलोवेरा का प्रयोग करें

एलोवेरा में उपचार गुण होते हैं और यह नई कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। प्रतिदिन अपना चेहरा धोने के बाद एलोवेरा का उपयोग करने से आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक मिल सकती है। एलोवेरा आपके चेहरे और त्वचा के लिए अच्छा है, यह दाग-धब्बों से लड़ता है, आंखों के नीचे की सूजन और काले घेरों को कम करता है, हर बार धोने पर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, त्वचा को आराम देता है, मॉइस्चराइज़ करता है और पोषण देता है।


एलोवेरा से एलर्जी होना संभव है। इसलिए सीधे लगाने के मामले में, पहले अपनी बांह पर थोड़ी मात्रा रगड़कर इसका परीक्षण करें और यदि 24 घंटों में कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो इसका उपयोग करना सुरक्षित होना चाहिए।


एलो वेरा और अन्य प्राकृतिक अर्क से समृद्ध हमारा ल्यूमिनस फेस वॉश चर्मरोग परीक्षित और एलर्जी मुक्त है। यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर फॉर्मूला प्रभावी ढंग से आपकी त्वचा को अंदर से साफ करता है, इष्टतम पीएच संतुलन बनाए रखने को सुनिश्चित करके धोने के बाद त्वचा को शुष्क नहीं करता है, त्वचा को हाइड्रेटेड और ताजा रखता है और आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को पुनर्जीवित करता है। .

  1. उचित रूप से मॉइस्चराइज़ करें और सभी प्रकार के दोषों को दूर करें

जब आपकी त्वचा शॉवर से या अपना चेहरा धोने से अभी भी गीली हो तो उस पर मॉइस्चराइजर लगाएं। यह आपके चेहरे को चिकना महसूस कराने के लिए सतह के स्तर पर काम करने के बजाय अतिरिक्त नमी को रोक देगा।


हम सभी जीवन में दाग-धब्बों से जूझते हैं, लेकिन हमारी त्वचा क्यों खुशियों से भरी हो सकती है, इसलिए हमें अपने चेहरे को किसी भी प्रकार के दाग-धब्बों से दूर रखने और इसकी देखभाल करने की अनुमति दें

हमारे एंटी-ब्लेमिश लाइट फेस क्रीम जेल का उपयोग करना।


यह फॉर्मूलेशन आपके चेहरे के सभी प्रकार के दाग-धब्बों का इलाज करके लंबे समय तक चलने वाले परिणाम देने के लिए मजबूत है, चाहे वह महीन रेखाएं, मुँहासे, झुर्रियाँ, निशान, सूजन, जलन, लालिमा या हाइपरपिग्मेंटेशन हो। यह विभिन्न प्रकार के आवेशित अवयवों के साथ आपके चेहरे में जान डाल देता है, जिनमें से प्रत्येक में आपकी त्वचा को ठीक करने, चिकना करने और पोषण देने की अपनी अनूठी क्षमता होती है।

  1. बाहर जाते समय सनस्क्रीन पहनें

15 या उससे अधिक एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाने से त्वचा कैंसर से बचा जा सकता है। एक आम मिथक है कि सर्दियों और बरसात के मौसम में बादल छाए रहने के कारण सूर्य की किरणें उतनी घातक नहीं होतीं। लेकिन यह सच नहीं है. आपको प्रभावी उच्च एसपीएफ़ सामग्री वाले स्मज और वॉटर-प्रूफ प्राकृतिक एक्टिव्स-आधारित सनस्क्रीन के साथ पूरे वर्ष सूरज से सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाकर रखने से फोटोएजिंग से भी बचाव होता है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया है।

इसलिए, हर सुबह सनस्क्रीन वाला उत्पाद लगाना सुनिश्चित करें, यहां तक ​​कि उन दिनों में भी जब बारिश हो रही हो या आसमान में बादल छाए हों।

  1. एक ऐसी सफाई दिनचर्या खोजें जो काम करे

आप अपनी त्वचा को बार-बार धोकर उसकी नमी को ख़त्म नहीं करना चाहते हैं, और आप बहुत अधिक धोने की भरपाई के लिए अपने छिद्रों को बहुत अधिक अतिरिक्त तेल उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहते हैं।

सुबह सबसे पहले और सोने से ठीक पहले अपना चेहरा धोना आमतौर पर स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे अच्छा स्थान है।

एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करें जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को आराम देता है।

  1. त्वचा को गोरा करने के लिए नहीं बल्कि चमकाने के लिए जाएं

त्वचा को चमकदार बनाने में प्राकृतिक चमक को प्रकट करना शामिल है जो आपकी त्वचा पर होने वाले सभी पर्यावरणीय प्रभावों के नीचे छिपी होती है।


त्वचा को गोरा करने के लिए ज्यादातर मामलों में त्वचा के रंग को गोरा करने यानी सांवले रंग से सफेद रंग में लाने के प्रयास में रासायनिक पदार्थों के उपयोग की आवश्यकता होती है।


माउंटेनोर में, हमारे पास त्वचा को चमकदार बनाने के लिए सबसे अच्छी क्रीम है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक सामग्री के साथ स्थानीय रूप से बनाई गई है जो क्रूरता-मुक्त, ग्लूटेन-मुक्त, एलर्जी-मुक्त, 100% शाकाहारी है और विशेष रूप से आपको एक दिव्य चमक देने के लिए डिज़ाइन की गई है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी उत्पाद श्रृंखला देखें

  1. अधिक पानी पीना

आपकी त्वचा उन कोशिकाओं से बनी है जिन्हें अच्छी तरह से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। 2015 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि अधिक पानी पीने और स्वस्थ त्वचा के बीच एक मजबूत संबंध है। इसलिए, व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 5 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिए।

  1. स्वस्थ खाद्य पदार्थों से अपनी त्वचा और शरीर को पोषण दें

फलों और सब्जियों से भरपूर आहार खाने से आपके शरीर में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा मिलेगा। मेयो क्लिनिक के अनुसार, मछली के तेल जैसे स्वस्थ वसा खाने और बहुत सारे परिरक्षकों वाले प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहने का स्वस्थ दिखने वाली त्वचा से सीधा संबंध हो सकता है।

  1. बायोटिन, आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन लें

प्रोबायोटिक की खुराक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकती है, आपके पाचन में सुधार कर सकती है, आपके पाचन तंत्र में सूजन और सूजन को कम कर सकती है।


बायोटिन, एक आवश्यक विटामिन, त्वचा को स्वस्थ बनाने में प्रमुख भूमिका निभाता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह ऊर्जा उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। यह त्वचा की श्लेष्मा झिल्ली के रखरखाव में सहायता करता है और त्वचा को पोषण देने वाले फैटी एसिड के निर्माण में मदद करता है। यह नमी के स्तर को नियंत्रित करके और तेल ग्रंथियों को ठीक से काम करने में मदद करके शुष्क त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता है।

चमकदार त्वचा के लिए हमारे एल-ग्लूटाथियोन में अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और विटामिन के साथ-साथ बायोटिन की सही मात्रा होती है जो आपकी त्वचा को समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षणों, काले धब्बों, झुर्रियों और दाग-धब्बों से लड़कर उचित पुनर्जीवन प्रदान करता है।

  1. अपना शॉवर छोटा करें

भाप और गर्मी रोमछिद्रों को खोल सकती है और आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है। लेकिन एक समय में कुछ मिनटों से अधिक समय तक आपकी त्वचा पर गर्म पानी चलाने से आपकी त्वचा से तेल निकल सकता है, जिससे यह थकी हुई और सुस्त दिखने लगती है। अत्यधिक गर्म पानी के संपर्क में अपनी त्वचा को कम से कम रखने का प्रयास करें।


आपको परिसंचरण में सुधार के लिए अपने शॉवर के बाद के हिस्से में तापमान को ठंडा करने पर विचार करना चाहिए, जो आपके चेहरे को अधिक सुडौल और युवा रूप दे सकता है।

अब जब आपके पास चमकदार त्वचा पाने के लिए आवश्यक सब कुछ है, तो शुरुआत करें और अपनी त्वचा की टोन और रंग में अंतर महसूस करें।

और पढ़ें

How to Make Skin More Beautiful By Doing Less?

कम मेहनत से त्वचा को कैसे बनाएं अधिक खूबसूरत?

जैसे-जैसे हम अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियाँ करते हैं, हमारा वह हिस्सा जो सबसे अधिक शारीरिक टूट-फूट का सामना करता है वह हमारी त्वचा है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम इसकी भलाई का अच्छे से ख्याल रख...

और पढ़ें
What should you look for when purchasing a supplement?

पूरक खरीदते समय आपको क्या देखना चाहिए?

पूरक तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि लोग अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। हालांकि पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरपूर स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, पूरकता अ...

और पढ़ें