इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

दिन की डील - अतिरिक्त ₹30 की छूट | कोड का प्रयोग करें: FLASH30

ऑफर समाप्त होता है...

Cart

Your cart is empty

लेख: पूरक खरीदते समय आपको क्या देखना चाहिए?

पूरक खरीदते समय आपको क्या देखना चाहिए?

पूरक तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि लोग अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। हालांकि पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरपूर स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, पूरकता अतिरिक्त पोषक तत्व और विटामिन प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो आपके सामान्य भोजन में नहीं मिल सकते हैं। पूरकों का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाया जाए, इसके बारे में यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

1. अपने डॉक्टर से बात करें:

अपनी दिनचर्या में कोई भी नया पूरक जोड़ने से पहले, एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है जो आपको उपयुक्त सलाह दे सकता है और विशेष उत्पादों या अवयवों से जुड़े किसी भी संभावित जोखिम का आकलन कर सकता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके डॉक्टर को आपके द्वारा वर्तमान में ली जा रही किसी भी दवा या अन्य उपचार के बारे में पता हो ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि पूरक उनके साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा।

2. सामग्री पर शोध करें:

यदि आप अपनी दैनिक दिनचर्या में पूरकों को शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले प्रत्येक उत्पाद पर अच्छी तरह से शोध कर लें। घटक लेबल को ध्यान से पढ़ने के लिए समय निकालें और प्रतिष्ठित ब्रांडों की तलाश करें जो स्वास्थ्य अधिकारियों और जीएमपी इंटरनेशनल या चिकित्सीय सामान एसोसिएशन (टीजीए) जैसे संगठनों द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मानकों का पालन करते हैं।

3. खुराक संबंधी दिशानिर्देशों पर ध्यान दें:

हमेशा सुनिश्चित करें कि आप पूरक लेते समय लेबल पर मुद्रित या किसी चिकित्सा पेशेवर द्वारा दी गई सुझाई गई खुराक का पालन कर रहे हैं और अनुशंसित से अधिक लेने से बचें; कुछ मामलों में कुछ विटामिन या खनिजों की बहुत अधिक मात्रा आपके शरीर में समस्याएं पैदा कर सकती है।

4. संयोजन अनुपूरकों पर विचार करें:

यदि विभिन्न पोषण स्रोतों के बीच सही संतुलन ढूंढना मुश्किल साबित हो रहा है, तो संयोजन की खुराक पर विचार करें जो विशिष्ट आवश्यकताओं को लक्षित करने वाले बहु-पोषक खनिज प्रदान करते हैं, प्रतिरक्षा-बूस्टर से लेकर ऊर्जा बूस्टर या खेल समर्थन बढ़ाने वाले तक; व्यस्त जीवन जीने वालों के लिए उपयोग में आसानी और सुविधा के लिए ये अक्सर छोटी दैनिक खुराक में आते हैं।

5. प्रभावशीलता का नियमित मूल्यांकन करें:

समय-समय पर इसकी समग्र प्रभावशीलता का मूल्यांकन करके और यदि आवश्यक हो तो परिवर्तन करके पूरक के माध्यम से प्राप्त सभी प्रभावों पर नज़र रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वांछित परिणाम समय के साथ कम न हों; किसी भी असामान्यता पर ध्यान दें जो असामान्य थकान, नींद के पैटर्न या भूख में कमी जैसी उत्पन्न हो सकती है जो यह सुझाव दे सकती है कि या तो वर्तमान खुराक के संबंध में समायोजन करने की आवश्यकता है या किसी विकल्प पर पूरी तरह से ध्यान दिया जाना चाहिए।

और पढ़ें

How To Get Fair And Glowing Skin At Home In 7 Days?

7 दिनों में घर पर गोरी और चमकदार त्वचा कैसे पाएं?

आइए स्वीकार करें कि हम सभी को घर पर रहना पड़ा है और पिछले एक साल के दौरान हम बाहर कुछ राहत के लिए बेताब थे। खैर, अब जब सब कुछ सामान्य स्थिति की ओर लौट रहा है, तो हममें से कुछ लोग घर से काम करने के...

और पढ़ें
Glutathione : Elevating Your Skincare Journey

ग्लूटाथियोन: आपकी त्वचा देखभाल यात्रा को उन्नत बनाना

त्वचा के परम रक्षक ग्लूटाथियोन के साथ एक परिवर्तनकारी त्वचा देखभाल यात्रा शुरू करें। त्वचा देखभाल नवाचार के क्षेत्र में, ये शक्तिशाली पूरक निर्दोष, चमकदार त्वचा की खोज में क्रांति ला रहे हैं। पता ...

और पढ़ें