इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

दिन की डील - अतिरिक्त ₹30 की छूट | कोड का प्रयोग करें: FLASH30

ऑफर समाप्त होता है...

Cart

Your cart is empty

लेख: कीटो आहार के लाभ और जोखिम क्या हैं?

कीटो आहार के लाभ और जोखिम क्या हैं?

कीटो डाइट के फायदे

इससे पहले कि हम कीटो आहार के लाभों और जोखिमों के बारे में बात करें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कीटो का क्या अर्थ है। इसलिए यहां इसका संक्षिप्त परिचय दिया गया है कि इसमें क्या शामिल है - कीटो शब्द केटोजेनिक का संक्षिप्त रूप है, जो आहार का एक रूप है जिसमें कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन शामिल होता है।

यह वजन घटाने के कार्यक्रमों में अपने अनुप्रयोग के लिए लोकप्रिय है। अब जब आपको यह पता चल गया है कि कीटो क्या है, तो आइए बताएं कि यदि आप कीटो आहार लेने का निर्णय लेते हैं तो आप क्या उम्मीद कर सकते हैं और कुछ चीजें क्या हैं

आपको इसके बारे में सावधान रहने की आवश्यकता है। इस पाठ के अंत तक, हमारी आशा है कि आप स्वयं को कीटो गुरु मानेंगे।

वजन घटना

जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह आपके शरीर से अतिरिक्त पाउंड कम करने और आकार में आने का एक अच्छा तरीका माना जाता है।

आइए अब इस बात पर गौर करें कि कीटो आहार वास्तव में आपको ऐसा करने में कैसे मदद करता है। क्या होता है जब आप केवल प्रोटीन ले रहे होते हैं और बहुत कम या बिल्कुल भी कार्ब्स नहीं लेते हैं, तो आपके शरीर में अंततः ऊर्जा का वह स्रोत खत्म हो जाता है जो अब तक इस्तेमाल किया जाता था यानी कार्ब्स। , इसमें आमतौर पर 3 से 4 दिन लगते हैं।

एक बार जब आपके शरीर में संग्रहीत कार्ब्स पूरी तरह से उपयोग हो जाते हैं, तो शरीर ऊर्जा के लिए उस प्रोटीन और वसा को तोड़ना चाहता है जिसका आप हाल ही में उपभोग कर रहे हैं, इस प्रक्रिया को केटोसिस कहा जाता है। एक बार जब कीटोसिस शुरू हो जाता है, तो आपको वजन कम होने का अनुभव होने लगता है।

कीटो आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और भूख-उत्तेजक प्रतिक्रियाओं को प्रतिबंधित करता है। इस तरह आपको लगता है कि आपका पेट भर गया है और आप जो भोजन देते हैं वह बिना किसी कार्ब्स के खाने की आदत डाल लेते हैं।

एक प्रभावी कीटो भोजन योजना या कीटो आहार योजना में आपकी आवश्यकता और शरीर के प्रकार के आधार पर कई वस्तुओं का मिश्रण शामिल होता है।

हालाँकि, कुछ सामान्य खाद्य स्रोत हैं जो इसे लगभग किसी भी प्रकार की कीटो भोजन सूची/कीटो आहार भोजन योजना में शामिल करने के लिए बाध्य हैं।

इन्हें कीटो-अनुकूल खाद्य पदार्थ भी कहा जाता है और ये डेयरी उत्पाद हैं जैसे कि पूर्ण वसा वाले पनीर, दही और मक्खन (जब तक कि आप लैक्टोज-असहिष्णु न हों, आप इन्हें खा सकते हैं)। सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी वसा से भरपूर मछलियाँ विटामिन, खनिज और ओमेगा -3 पोल्ट्री और मांस का भी अच्छा स्रोत हैं।

सब्जियाँ

कम कार्ब वाली सब्जियों को कीटो सब्जियां भी कहा जाता है जैसे पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो, टमाटर, मशरूम, मिर्च, शतावरी, ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी, ककड़ी, हरी बीन्स, बैंगन, काले, जैतून, आदि।

इसके अलावा, उन लोगों के लिए कई कीटो-डिज़ाइन किए गए उत्पाद मौजूद हैं जो कुछ आनंद चाहते हैं, जिन्हें कुछ कीटो फास्ट फूड भी कहा जाता है।

इसमें शामिल हैं - कीटो कुकीज़, कीटो अनाज, कीटो स्मूदी, आहार के लिए अतिरिक्त सहायता के लिए कीटो 360 स्लिम नामक दवा की गोलियाँ, ऐसे रेस्तरां/कंपनियां भी हैं जिनके पास विशेष कीटो भोजन वितरण योजनाएं हैं जो आपको आपके लक्षित वजन घटाने के आधार पर अनुकूलित कीटो भोजन भेजती हैं और कीटो आहार योजना की अवधि.

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

जब कोई व्यक्ति केटोजेनिक आहार पर होता है, तो वह स्पष्ट रूप से अपने कीटो आहार भोजन योजना के हिस्से के रूप में ऊपर निर्दिष्ट कीटो-अनुकूल खाद्य पदार्थों का कुछ संयोजन कर रहा होता है।

जैसा कि आप शुरुआती लोगों के लिए कीटो आहार से शुरू करते हैं, जहां आप कीटो के उन्नत चरण तक कम मात्रा में और कम मात्रा में प्रोटीन युक्त कीटो खाद्य पदार्थ देते हैं।

जहां आप पूरी तरह से कीटो-संवर्धित आहार लेते हैं, आप अपने रक्तप्रवाह से कोलेस्ट्रॉल के अतिरिक्त स्तर को हटाकर अपने दिल की कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए बाध्य हैं।

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में यह गिरावट हृदय रोगों की संभावना को कम कर सकती है।

कीटो आहार के जोखिम

माउंटेनोर पोषण उत्पाद

कीटो के तमाम फायदों के साथ-साथ इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। कीटो आहार आमतौर पर 3 या 6 महीने की छोटी अवधि के लिए निर्धारित और सलाह दी जाती है।

हालाँकि, कुछ योजनाएँ ऐसी भी होती हैं जो लंबे समय तक चलती हैं, लेकिन वे आम तौर पर कुछ कठिनाइयों और समस्याओं का कारण बनती हैं जैसे रक्त में प्रोटीन का अत्यधिक स्तर कब्ज का कारण बनता है, कार्ब्स के बहुत कम सेवन के कारण शर्करा का स्तर कम होता है जो कि आहार की एक विशेषता है, लेकिन किया जाता है। लंबे समय तक इसका सेवन करने से मतली, थकान और ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है।

आबादी का एक वर्ग ऐसा भी है जिसे कीटो भोजन योजना से पूरी तरह बचना चाहिए जैसे कि टाइप-2 मधुमेह वाले लोग जो इंसुलिन पर निर्भर हैं, गर्भवती महिलाएं, पीसीओएस जैसे खाने के विकार वाले लोग और गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित लोग।

कीटो आहार के संभावित दीर्घकालिक दुष्प्रभावों पर अभी भी बहुत सारे शोध चल रहे हैं। कहने की जरूरत नहीं है, कोई भी आहार लेने पर विचार करने से पहले, चाहे वह केटो हो या कोई अन्य,

एक आवश्यक नोट के रूप में, आपको डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए और इस पर उनकी पेशेवर राय लेनी चाहिए।

कीटो आहार उत्पाद

अभी खरीदें

और पढ़ें

vitamin c capsule and vitamin c benifits for skin
vitamin c benifits

त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे | विटामिन सी और त्वचा का स्वास्थ्य

विटामिन सी और त्वचा का स्वास्थ्य वर्तमान महामारी के समय में, हमने विटामिन सी की प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली शक्तियों के बारे में बहुत कुछ सुना है। यही है ना विटामिन सी...

और पढ़ें
immunity booster
boost immunity

रोग प्रतिरोधक क्षमता के महत्व को ऐसे जानें जैसा पहले कभी नहीं हुआ!

असल में क्या हम जानते भी हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है? "अगर आपको लगता है कि अच्छे स्वास्थ्य की तलाश महंगी और समय लेने वाली है, तो 'बीमारी' आज़माएँ।" - ली स्वानसन "काढ़ा" से लेकर "टूथपेस...

और पढ़ें